बेहतर मांग से चमके सोने -चाँदी के भाव। | Swastika Blog - Share Market Updates, Latest News and Expert's Tips | Swastika Investmart Ltd (Swastika Investmart) Swastika
बेहतर मांग से चमके सोने -चाँदी के भाव।

बेहतर मांग से चमके सोने -चाँदी के भाव।

लगातार बिकवाली का दबाव झेल रहे कीमती धातुओं के भाव मे पिछले सप्ताह सुधार दर्ज किया गया। सोने के भाव 47600 रुपय प्रति दस ग्राम के निचले स्तरों से पलट गए और सप्ताह मे 1700 रुपय प्रति दस ग्राम से ज्यादा की तेज़ी देखि गई। घरेलु वायदा चाँदी के भाव भी 58880 रुपय प्रति किलो के निचले स्तरों से पलट गए और यह सप्ताह मे 4500 रुपय प्रति किलो तक तेज़ हुई। घरेलु बाजार मे शादियों के सीज़न के दौरान सोने के भाव भी कम हो गए थे जिससे मांग को सपोर्ट मिला और कीमती धातुओं के भाव मे वापस चमक लौट आई। ब्रिटैन द्वारा कोवीड के टिके को अप्रूवल देने के बाद भी सोने के भाव निचले स्तरों से बढ़ गए है।

निवेशकों को अमेरिका से मिलने वाले राहत पैकेज का इंतजार है जिसमे अभी तक अनिश्चिता बनी हुई है। 908 लाख करोड़ का  द्विपक्षीय पार्टी के प्रस्ताव मे भी अनिश्चित होने से और 11 दिसंबर से होने वाले अवकाश के पहले निर्णय पर निवेशकों की नज़र रहेंगी जिससे सोने और चाँदी के भाव बढ़ रहे है। अमेरिकी कंपनी द्वारा निर्मित कोविड टिके पर भी इस सप्ताह होने वाली बैठक महत्वपूर्ण है।डॉलर सूचकांक मे 1.22 प्रतिशत की सप्ताह मे गिरावट दर्ज की गई है और यह ढाई साल के निचले स्तरों पर पहुंच गया है।

डॉलर मे गिरावट होने से अन्य मुद्रा के निवेशक कीमती धातुओं की तरफ आकर्षित हुए है। सोने में निवेश को राजकोषीय प्रोत्साहन योजनाओं के खिलाफ बचाव के रूप में देखा गया है जो मुद्रास्फीति को बढ़ाने  के साथ ऋण और मुद्रा अवमूल्यन को बढ़ाने की क्षमता रखते हैं। अमेरिका से जारी होने वाले पैरोल के मासिक आंकड़े धीमी हुई अर्थव्यवस्था के कारण 6.1 लाख से घट कर 2.45 लाख पर पहुंच गए है जो कीमती धातुओं के भाव को सपोर्ट कर रहे है।

तकनिकी विश्लेषण   : इस सप्ताह कीमती धातुओं के भाव को नीचले स्तरों  सपोर्ट मिल सकता है। फरवरी वायदा सोने मे 48500 रुपय पर सपोर्ट और 49700 रुपय पर प्रतिरोध है। चाँदी के भाव भी इस सप्ताह सकारात्मक रह सकते है और इसमें 62000 रुपय पर सपोर्ट तथा 66000 रुपय पर प्रतिरोध है।

Swastika Investmart Ltd है आपकी समृद्धि का साथी। स्वास्तिका के साथ डीमैट खाता खोलने के लिए क्लिक करें।

किसी भी, समस्या, सुझाव, सहायता अथवा सहयोग हेतु यहाँ संपर्क करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *